twitter
rss

पिछली पोस्ट में आपको ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे बताया था, आज ऑनलाइन शॉपिंग में बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताऊंगा। आज इंटरनेट
एक वरदान है जो हमारे जीवन शैली को और आसान बनाता है तो दूसरी ओर इस आभाषी दुनिया में इसका दुरूपयोग करने वालों की भी कमी नहीं। हम थोड़ा सचेत होकर अपने आपको सुरक्षित रख सकते है और स्वतंत्र रूप से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है। तो आइये ऑनलाइन शॉपिंग में बरतने वाले सावधानियों के बारे में बात करते है...
1. विश्वसनीय शॉपिंग साईट से ही सामान खरीदें।
2. ऑर्डर करने से पहले सामान की सभी डिटैल भली-भाँति जाँच ले।
3. केश आन डिलिवरी वाले समान का उपयोग ज्यादा करें जिससे सामान आपके दरवाजे पर आने के बाद एक हाथ से सामान ले और दूसरे हाथ से पैसे दें।
4. सामान की वारंटी और रिप्लेशमेंट संबंधी नियम व शर्तों को भी अच्छी तरह जाँच ले जिससे सामान में कोई प्रॉब्लम होने पर वापस किया जा सके।
5. आर्डर करते समय पता व कांटेक्ट नंबर सही भरे जिससे सामान सीधे आपके हाथ तक पहुँच सके।
6. ऑनलाइन पेमेंट की स्थिति में हमेशा अपने अकाउंट में एस एम एस सुविधा रखे ताकि हर पेमेंट की जानकारी आपके मोबाईल पर मिल सके।
7. इस तरह कुछ सावधानी बरतने से ऑनलाइन शॉपिंग भी काफी बेहतर होता है। जिसको मैंने पिछली पोस्ट में अच्छी तरह जानकारी दिया था।
8. इस ब्लॉग में उन्ही सामानों की जानकारी दिया जाएगा जो आपके लिए काफी बेहतर व् किफायती हो सकता है जैसे केश आन डिलिवरी सामान, ऑफर वाले सामान जो काफी कम कीमत में आपको मिलेगा, सबसे ज्यादा बिकने वाले सामानों की लिस्ट।
9. शॉपिंग से संबंधित चाहे वह ऑनलाइन हो या नजदीकी शॉप से अगर किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो सीधे मुझे मेल कर जानकारी ले सकते है। Thank You

0 comments:

Post a Comment